अगर आज हम इन 8 चीज़ों के बारे में दुनिया से बात करते है, तो इसका श्रेय सिर्फ मोदीजी को जाता है

,

आज पीएम मोदी का जन्मदिन है। 2014 में भव्य जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी ने देश की कमान अपने हाथों में ली। इन 6 सालों में मोदी जी को लोगों ने बहुत प्यार और सम्मान दिया। हांलाकि, इस दौरान कई बार वो आलोचनाओं का शिकार भी हुए। मोदीजी को लेकर कोई कुछ भी कहे, पर एक बात तो सच है कि उन्होंने भारत की कई चीज़ों अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट किया।

इंटरनेशनल लेवल पर इन चीज़ों को प्रमोट करने का क्रेडिट पीएम मोदी को ही जाता है :

डिजिटल इंडिया

digital-india

डिजिटल इंडिया की पहल भी ‘मोदी काल’ में ही शुरू हुई। मोदीजी ने डिजिटल इंडिया को कुछ इस तरह प्रमोट किया कि इसने दुनियाभर में लोकप्रियता हासिल की।

ख़ादी

khadi-mask

सत्ता में विराजमान होने के बाद से ही पीएम मोदी ने ख़ादी को दुनियाभर में प्रमोट किया। यही नहीं, पिछले 6 सालों में देशभर में पहले से ज़्यादा ख़ादी शोरूम खोले गये। लोगों ने भी ख़ादी को अपनाया और अब अधिकतर लोग ख़ादी का प्रयोग करने लगे।

योगा

health-benefits-of-yoga

योगा पहले भी प्रचलित था, लेकिन 21 जून को ‘इंटरनेशनल योगा डे’ घोषित करने का श्रेय पीएम मोदी को ही जाता है। दुनियाभर के लोग योगा को लेकर सजग हुए और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल किया।

आत्मनिर्भर

narendra_modi_pm

इस शब्द की उपज कोरोनाकाल में हुई है। पीएम मोदी ने एक भाषण के दौरान आत्मनिर्भर भारत बनाने की पेशकश की। पीएम मोदी की इस पहल ने भी दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी।

मन की बात

modi

प्रधानमंत्री पद की कुर्सी संभालने के बाद पीएम मोदी ने लोगों से कनेक्शन बनाये रखने के लिये हर रविवार ‘मन की बात’ करने का निर्णय लिया। मोदीजी के ‘मन की बात’ ने भी दुनियाभर में लोकप्रियता हासिल की।

हिंदी

hindi

पीएम बनने के बाद मोदीजी ने कई अलग-अलग देशों की यात्रा की। विदेश भ्रमण के दौरान उन्होंने ज़्यादा से ज़्यादा हिंदी भाषा का प्रयोग करके हमारी मातृभाषा को प्रमोट किया।

स्वच्छता अभियान

Swachhta-Abhiyan

पीएम बनते ही मोदीजी ने स्वच्छता अभियान पर भी ख़ूब ज़ोर दिया. उनकी इस पहल का ये असर हुआ कि अब लोग सड़क पर कुछ फेंकने से पहले 10 बार सोचते हैं। स्वच्छता अभियान भी विश्वभर में फ़ेमस है।

ट्रिपल तलाक़

मोदी सरकार ने ट्रिपल तलाक़ पर ऐतिहासिक फ़ैसला लिया और इस फ़ैसले ने भी पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *