rafale2

दुनिया का बेहतरीन फाइटर जेट है राफेल, जाने क्या हैं खूबियां!!

अब भारतीय वायु सेना को सबसे बड़ी ताकत मिलने जा रही है। बाज जैसी तेजी, चील जैसी नजर और हर खतरे से पहले हरकत में आने वाला बेजोड़ फाइटर जेट राफेल चंद घंटों के बाद भारत पहुंचने वाला है। अब भारतीय वायुसेना राफेल जैसे शक्तिशाली फाइटर प्लेन से लैस हो जाएगी।

fighterjet

सोर्स : ट्विटर

इसकी ताकत और खूबियां इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फाइटर जेट्स में से एक बनाती हैं।

राफेल रनवे पर शॉर्ट टेकआफ कर सकता है और इस विमान को रनवे पर दौड़ने की बहुत ज़्यादा जरूरत नहीं होती है। एक बार ये आसमान में पहुंच गया तो फिर इसपर नजर रखना मुश्किल है। राफेल का थ्रस्ट पावर इसको दूसरे लड़ाकू विमान से बिल्कुल अलग कर देता है। ये दुश्मन के राडार को पलक झपकते ही चकमा दे सकता है।

rafale

सोर्स : ट्विटर

राफेल 4 तरह की मिसाइलों से लैस है, हैमर मिसाइल, स्क्लैप मिसाइल, माइका और मेट्योर मिसाइल, ये चारों इसे बेहद घातक बना देते है। स्क्लैप मिसाइल और हैमर मिसाइल गाइडेड मिसाइल है- जो हवा से जमीन पर हमला करती हैं। दोनों मिसाइल को फायर करने के बाद कंट्रोल किया जा सकता है- दोनों मिसाइल के बीच अंतर ये है कि स्क्लैप मिसाइल 500 किलोमीटर तक मार कर सकती है वहीं हैमर मिसाइल 60 से 70 किलोमीटर तक दुश्मन को निशाना बना सकती है।

rafale1

सोर्स : ट्विटर

राफेल में भरोसेमंद मेट्योर और माइका मिसाइल लगी हुई है। दोनों मिसाइलों की स्पीड 4 मैक यानी करीब 5000 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये 80 से 150 किलोमीटर तक हवा से हवा में मार कर सकती हैं। मेटयॉर मिसाइल से विज़ुअल रेंज के बाहर होने पर भी दुश्मन के लड़ाकू विमान को गिराया जा सकता है।

rafale2

सोर्स : ट्विटर

इसके साथ ही राफेल जमीन पर अचानक हमला करने की भी ताकत रखता है। राफेल में जैमर लगे हुए हैं जो दुश्मन के रडार को जाम करने की क्षमता रखते हैं, राफेल में एक टारगेट कॉर्डिनेटर डिवाइस लगा होता है जो राफेल को चील की नजर देता है। दुश्मन के इलाके में जाने से पहले ही टारगेट इसकी नजर में होते हैं, यही वजह है कि बॉर्डर क्रॉस करने से पहले ही पायलट टारगेट को हमले के लिए लॉक कर सकता है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *