Amazon hyd

Amazon अब रिलायंस के रिटेल कारोबार में 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है

रिलायंस ग्रुप के रिटेल कारोबार में ​बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस अपने रिटेल बिजनेस में एमेजॉन को 40 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचना चाहती है।

mukesh-amabani

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के साथ एमेजॉन की यह डील सफल हुई तो न सिर्फ इससे भारत में रिटेल का एक महारथी खड़ा हो जाएगा, बल्कि इससे दुनिया के सबसे धनी जेफ बेजोस और एशिया के सबसे धनी मुकेश अंबानी के बीच तेजी से बढ़ते भारतीय उपभोक्ता बाजार में सहयोग का रास्ता खुलेगा। यह एमेजॉन के लिए भारत की सबसे बड़ी डील हो सकती है।

Amazon hyd

रिलायंस के शेयर आल टाइम हाई पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लगातार चौथे दिन बढ़त हासिल करते हुए आल टाइम हाई 2,218 रुपये के स्तर पर पहुंच गये। अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है। इसके साथ ही बीएसई पर रिलायंस का मार्केट कैप बढ़कर 14.07 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

fb-india

सिल्वर लेक पार्टनर्स ने रिटेल में दांव लगाया

गौरतलब है कि इसके पहले रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में निवेश के बाद सिल्वर लेक पार्टनर्स (SLP) ने रिटेल में दांव लगाया है. दुनिया की सबसे बड़ी टेक इनवेस्टर कंपनी सिल्वर लेक 7500 करोड़ का निवेश करेगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

इसके लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाया गया है. बता दें कि सिल्वर लेक ने ही रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 1.35 बिलियन डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ में हिस्सेदारी खरीदी है।

अमेरिकी इक्विटी फर्म KKR और सोशल साइट फेसबुक भी रिलायंस रिटेल में निवेश की तैयारी में हैं। बताया जा रहा है कि फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार के अधिग्रहण हो जाने के बाद अमेरिकी कंपनियां रिलायंस रिटेल में निवेश करेंगी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *