अमेज़न वेब सीरीज पाताल लोक पर लगा ” जातिवाद गाली ” देने का आरोप, भेजा गया लीगल नोटिस।

,

अभी हाल मैं ही रिलीज़ हुयी वेब सीरीज पाताल लोक को जहा दर्शको से खासी तारीफ मिल रही हैं वही अब ये विवादों मैं फस गयी हैं. इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ किया गया था। मुंबई पुलिस के द्वारा भी इसका एक मिमिस शेयर किया गया था।

आज तक की खबर के अनुसार इस शो की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को लॉयर गिल्ड मेंबर के गिल्ड के सदस्य वकील वीरेन सिंह गुरुंग ने एक लीगल नोटिस भेजा है. ये लीगल नोटिस 18 मई को भेजा गया था, जिसमे आरोप लगाया गया हैं कि सुदीप शर्मा द्वारा लिखी गई इस वेबसीरीज में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल हुआ है, जिससे गोरखा समुदाय का अपमान हुआ है.

वीरेन ने कहा है कि ‘पाताल लोक के दूसरे एपिसोड में पूछताछ के दौरान महिला पुलिस ने नेपाली किरदार पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल किया है.आगे उन्होंने कहा की अगर केवल नेपाली शब्द का इस्तेमाल किया गया होता तो कोई दिक्कत नहीं थी पर इसके बाद का जो शब्द है उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता. चूंकि अनुष्का शर्मा इस शो की निर्माता हैं, इसलिए हमने उन्हें नोटिस भेजा है.

द भारतीय गोरखा परिसंघ ने भी इस वेबसीरीज में उपयोग किये गए जातिसूचक शब्द के लिए कड़ी आपत्ति जताई है और इसे हटाए जाने की मांग की है.18 मई को एक ऑनलाइन पेटीशन भी शुरू की गई है. इस मांग के अनुसार, इस शब्द को म्यूट किया जाना चाहिए. इसके अलावा सबटाइटल्स को भी ब्लर किया जाना चाहिए और इसके बाद एडिट की गई वीडियो को प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाए. इसके अलावा समुदाय ने बिना शर्त माफी और डिस्क्लेमर की भी मांग की है.

amazon web series paatallok

Source : Google

अनुष्का शर्मा की और से अभी इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *