apple-iphone11

अब iPhone 11 होगा ‘मेड इन इंडिया’, चेन्नई में उत्पादन शुरू, गिर सकती हैं भारत मैं कीमतें

,

अमेरिकी कंपनी एप्पल ने भारत में अपने फ़ोन iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग अब शुरू कर दी है। ये पहली बार होगा जब एप्पल अपने किसी फ़्लैगशिप फ़ोन को भारत में बनाएगा।

Apple-iphone-11

एप्पल चेन्नई के फोक्सकोन प्लांट में iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग करेगा। साथ ही एप्पल अपने iPhone SE 2020 को भी बेंगलुरु के पास Wistron Plant में बनाने का प्लानिंग कर रहा है।

हालांकि ये पहला मौक़ा नहीं है जब Apple भारत में iPhone बना रहा है। इससे पहले भी एप्पल अपने फ़ोन, iPhone SE और iPhone 6s को भारत में Assemble करता था, जिसे 2019 में बंद कर दिया गया। इस वक़्त iPhone XR और iPhone 7 देश में Assemble होते हैं मगर इनमें से कोई भी फ़्लैगशिप फ़ोन नहीं है।

Apple-iphone

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मंत्री, पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी।

पीयूष गोयल ने लिखा, “मेक इन इंडिया को उल्लेखनीय बढ़ावा! एप्पल ने भारत में iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है, जो देश में पहली बार एक Top-Of-The-Line मॉडल ला रहा है।”

iPhone 11 के भारत में बनने से इस फ़ोन की कीमत में शायद कमी आये क्योंकि अब Apple 22% तक इंपोर्ट टैक्स बचा सकती है, मगर इस बात की गारंटी नहीं है। हाँ इस कदम से Apple की चीन पर निर्भरता जरूर कम होगी।

2 replies
  1. Binay Topno
    Binay Topno says:

    Hello!!
    You can get to read about recent technological terminologies of digital world and tutorial for the digital marketing , and many more in a single page:- https//:dabwebsites.tech

    Reply

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *