इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया TikTok जैसा शॉर्ट वीडियो ऐप ‘Reels’, ट्विटर पर ट्विटरबाजो ने ली मौज

भारत सरकार ने TikTok समेत कई चीनी ऐप्स को बैन कर दिया। वैसे आपको बताये तो अमेरिका भी TikTok पर प्रतिबंध लगाने पर विचार चल रहा हैं। ऐसे में बहुत सी कंपनियां TikTok के बाद खाली हुए बाज़ार पर कब्ज़ा करने की तैयारी में हैं। फ़ेसबुक के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम भी उनमें से एक है, जिसने भारत में ‘Reels’ को लॉन्च कर दिया है और ये एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग टूल है।

#reels

कैसे करें रील्स का इस्तेमाल

इंस्टाग्राम रील्स कोई अलग से ऐप नहीं है। अगर आपके फ़ोन में इंस्टा है, तो आप उसे अपडेट कर इस नए टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंस्टाग्राम कैमरा पर क्लिक करते ही Boomerang, Superzoom और Layout के बगल में ही Reels भी दिख जाएगा। अगर वहां पर शो न हो तो प्ले स्टोर या एपल स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम को अपडेट कर सकते हैं। नए फ़ीचर की मदद से यूज़र्स 15 सेकेण्ड का वीडियो शूट कर सकते हैं। इसके साथ ही फ़िल्टर और म्यूज़िक को इंस्टाग्राम के कैटलॉग से लेकर ऐड करके उसे प्लेटफ़ॉर्म के अलावा भी शेयर कर सकेंगे।

Reels

TikTok के समान रील्स में इंस्टाग्राम म्यूज़िक लाइब्रेरी से ऑडियो, स्पीड, इफ़ेक्टस और टाइमर के ऑप्शन उपलब्ध कराए गए हैं। ख़ास बात ये है कि रील्स का म्यूज़िक कलेक्शन काफ़ी बड़ा है, इसमें बॉब डिलन से लेकर लेडी गागा तक के गाने मिल जाएंगे। TikTok के तरह रील्स भी आपको ऑप्शन देता है कि अपने वीडियो को बनाने के लिए आप लिपसिंग के पीछे ऑरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं। रील्स को ज़रूरत होने पर रिव्यू, डिलीट और रि-रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अब इस #Reels के आते ही ट्विटर पर अचानक ही बोझ बढ़ गया है। एक से बढ़कर एक धुरंधर मीमस आने लगे :

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *