बरसात के दिनों में बढ़ जाता हैं फ्लू का खतरा, इन 5 चीजों से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

,

जैसे आप सब जानते ही हैं की बरसात के मौसम मैं फ्लू और संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इन दिनों मैं किसी भी तरह के संक्रमण या वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना भी जरूरी है।

जानते हैं कि डाइट में किन चीजों को शामिल कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं :

लेमन ग्रास

Lemon-grass

लेमन ग्रास के औषधीय पौधे के बारे में आपने कभी सुना ही होगा। इस पौधे का तेल इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वायरल फीवरऔर खांसी, सर्दी, जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पेट, आतों और यूरीनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन से यह तुरंत राहत दिलाता है।

अदरक

adrak

हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में अदरक भी औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व बॉडी के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन है। आप सब्जियों के अलावा जूस, सूप और चटनी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी

turmeric

हल्दी में एंटी आक्सिडेंट गुण इम्यून को दुरुस्त रखने में कारगर है। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी में डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं।

तुलसी

tulsi-ke-fayde

तुलसी में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं।

धनिया

धनिया

धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है। मॉनसून के मौसम में इसकी चाय आपको रोज सुबह शाम पीनी चाहिए।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *