फेक जानकारी को कहे ना, टिकटोक (TikTok) ने फेक न्यूज़ के खिलाफ चलाया #MatKarForward कम्पैन।

,

आज के समय में जब गलत खबरें बड़े पैमाने पर होती हैं, तो हमे जिम्मेदार नागरिक के रूप में, हम सभी को ये फेक न्यूज़ को शेयर करने में सावधानी रखने की जरुरत है । गलत जानकारी बहुत ही नुकशान दायक है, इन जानकारियों की वजह हम बीमार पड़ सकते है, साथ ही हम विश्वास खो देते है और हमारे समुदायों को भी यह बहुत प्रभावित करता है। टिकटोक (TikTok) ने फेक न्यूज़ के खिलाफ #MatKarForward कम्पैन चलाया है, जिसका मकसद सिर्फ और सिर्फ फेक न्यूज़ के बारे आम लोगो में जागरूकता लाना है।

अनुराग बसु द्वारा इसे निर्देशित किया गया है, इस पीएसए में विराट कोहली, सारा अली खान, आयुष्मान खुराना और कृति सनोन जैसे सेलिब्रिटी सामने आये है जिन्होंने खुद, #MatKarForward मैसेज को सभी तक पहुंचने के लिए अपना सपोर्ट टिकटोक को दिया हैं। आज इस कोरोना महामारी के समय में ये बहुत ही जरुरी है की हम कोई भी जानकारी किसी और के साथ साझा करे तो वह कितनी सही है ये जानना बहुत जरुरी है।

टिकटोक इंडिया के हेड, निखिल गांधी ने इस पहल पर बात करते हुये कहा, ” गलत सूचना का प्रसार एक गंभीर समस्या है इसे रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है। टिकटोक एक वीडियो प्लेटफॉर्म हैं जहा पर उपयोगकर्ता अलग-अलग प्रकार से वीडियो बनाते हैं और एन्जॉय करते है, हम इसे जारी रखना चाहते हैं। हमने ये कम्पैन हमारे समुदायों की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता देने के लिए शुरू किया गया हैं । #MatKarForward गलत सूचना के प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित और सकारात्मक वातावरण बनाए रखने के लिए हमारी चल रही पहल का हिस्सा है। ”

जैसे की हमारे एप में करोडो यूजर है जो की वीडियो बनाते हैं उसे शेयर करते है,इसको देखते हुए ही हमने #MatKarForward कम्पैन चलाया है ताकि कोई भी फेक न्यूज़ को शेयर करने से बचे और साथ ही हम अपने उपयोकर्ताओ को एक अच्छा वातावरण देना चाहते है, कोरोना वायरस के इस समय मै हमने फेक न्यूज़ के रोकने के लिए अपने एप पर अलग से फेक न्यूज़ के लिए दिशानिर्देशों जोड़े गए थे। और पिछले साल हमने #WaitASecToReflect कम्पैन चलाया था जिसका मकसद सिर्फ फेक न्यूज़ के प्रसार को रोकना था।

और आगे निखिल गांधी ने बताया की यहाँ #MatKarForward कम्पैन के लिए हमने एक वीडियो बनाया हैं ताकि लोग इसे देख कर फेक न्यूज़ शेयर न करे।

यहाँ देखे :

विराट कोहली :

आज के समय मै सामन्यतः सभी लोग स्मार्ट फ़ोन का यूज़ करता है,और हम सभी बहुत साडी जानकारी एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो अब कोई भी जानकारी शेयर करने से पहले ये जानना जरूरी है की वह जानकारी सही हैं या नहीं. इसलिए इन्होने इस कम्पैन का सपोर्ट किया ताकि हम गलत जानकारी शेयर करने से बचे।

सारा अली खान:

मेरा मानना ​​है कि गलत जानकरी को साझा करना उतना ही खतरनाक है जितना इसे बनाना है। मुझे भ्रामक गलत सूचना के प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए TikTok की #MatKarForward पहल का हिस्सा बनने पर गर्व है।

आयुष्मान खुराना:

ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में, हमारा ये कर्तव्य है की जो भी जानकारी हम किसी के साथ शेयर करे तो उसे चेक करे की वो जानकारी सही हैं या नहीं क्यंकि अगर गलत जानकारी किसी को शेयर करते है तो उससे सभी को नुकशान पहुंच सकता है और इसी वजह से वे टीकटोक का #MatKarForward कम्पैन का हिस्सा बने ताकि इससे पूरे देश मैं फेक न्यूज़ के बारे जागरूकता फैलाई जा सके।

कृति सनोन:

कोई फर्क नहीं पड़ता कि विवादास्पद वीडियो कितना भी दिलचस्प हो, हमे एक बार शेयर करने से पहले उसे समझना और उसकी जानकरी सही है या नहीं ये जानना बहुत जरुरी है। इसलिए वे #MatKarForward कम्पैन के समर्थन मैं आयी है।

अनुराग बसु:” वो भी छटे है की गलत जानकरी का प्रसार होना रोका जाये ताकि किसी को कोई नुकशान न हो इस लिए वे भी इसके सपोर्ट में आये हैं।”

आज के मॉडर्न समय में जानकारी को शेयर करना बहुत ही आसान है, इंटरनेट के माध्यम से हम कुछ सेकण्ड्स में ही जानकरी शेयर करते है किसी के भी साथ। अब हमे ये सुनिचित करना भी जरुरी है की जो जानकारी हम शेयर कर रहे हैं वो सही हैं या नहीं.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *