कोई हैं किसान का बेटा है, तो कोई है सिविल इंजीनियर, देखे UPSC 2019 के 10 टॉपर्स की लिस्ट

UPSC 2019 की परीक्षा का रिज़ल्ट अब आ चुका है। इस बार कुल 829 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। परीक्षा में पहले और दूसरे नंबर पर कौन आया इसे लेकर लोग उत्सुक हैं।

इसलिए UPSC 2019 के टॉपर्स की जानकारी हम ख़ास आपके लिए लेकर आए हैं, चलिए मिलकर इनके बारे में जानते हैं।

1. प्रदीप सिंह

pradeep-singh-ias-topper

एक किसान के बेटे प्रदीप सिंह ने UPSC 2019 की परीक्षा मे टॉप किया है। वो हरियाणा के रहने वाले हैं और फ़िलहाल भारतीय राजस्व सेवा(IRS) में बतौर प्रोबेशनरी ऑफ़िसर काम कर रहे हैं।

2. जतिन किशोर

jatin-kishore-ias-2019

जतिन किशोर ने इस परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया है। जतिन दिल्ली के रहने वाले हैं और उन्होंने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस की ट्रेनिंग में रहते हुए ये परीक्षा दी थी। वो फ़िलहाल मिनिस्ट्री ऑफ़ रूरल डवलेपमेंट में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर काम कर रहे हैं।

3. प्रतिभा वर्मा

pratibha-verma-ias-2019

प्रतिभा वर्मा जो उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं उन्होंने इस परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। महिलाओं की कैटेगरी में वो टॉप पर हैं. उन्होंने साल 2014 में आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन की थी। वो बचपन से ही IAS ऑफ़िसर बनाना चाहती थीं।


4. हिमांशु जैन

 himanshu-jain-ias-2019

फ़रीदाबाद के रहने वाले हिमांशु जैन ने चौथी रैंक हासिल की है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में इस परीक्षा को पास किया है। हिमांशु ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से स्नातक किया है।

5. जयदेव सी.एस.

National Law School Of India University बेंगलुरू से ग्रेजुएट जयदेव सी.एस ने इस परीक्षा में 5वां स्थान हासिल किया है। वो कर्नाटक के रहने वाले हैं।

6. विशाखा यादव

vishakha-yadav-2019-ias

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली विशाखा यादव एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हैं। उन्होंने तीसरे प्रयास में इसे पास किया है। विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में हैं।

7. गणेश कुमार भास्कर

 ganesh-kumar-bhaskar-ias

तमिलनाडु के रहने गणेश कुमार भास्कर ने इस परीक्षा मे 7वीं रैंक हासिल की है। इन्होंने आईआईटी कानपुर से बी.टेक किया है। वो Civil Services Examination (CSE) के स्टेट टॉपर हैं।

8. अभिषेक सराफ़

Abhishek-sarafh

भोपाल के रहने वाले अभिषेक सराफ़ ने यूपीएससी-2019 की परीक्षा में 8वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने आईआईटी कानपुर से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। अभिषेक फ़िलहाल असिस्टेंट कमिश्नर (IRS) हैं।

9. रवि जैन

ravi-jain-ias

झारखंड के देवघर के रहने वाले रवि जैन ने यूपीएससी-2019 की परीक्षा में 9वां स्थान हासिल किया है। इन्होंने दिल्ली की नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नालॉजी से इंजीनियरिंग की है। फ़िलहाल रवि जैन बिहार के जमुई ज़िले में सेल्स टैक्स ऑफ़िसर के रूप मे काम कर रहे हैं।

10. संजीता मोहपात्रा

sanjeeta-mohapatra-Ias.pngsanjeeta-mohapatra-Ias

ओडिशा के राउरकेला में रहने वाली संजीता मोहपात्रा ने इस परीक्षा में 10वां स्थान हासिल किया है। उन्होंने मेकैनिकल इंजीनियरिंग की है. वो फ़िलहाल अपने पति के साथ मुंबई में रहती हैं। उनके पति आरबीआई में बतौर मैनेजर काम करते हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *